फ्राॅक कितने प्रकार की बनाई जाती है ?

फ्राॅक कितने प्रकार की बनाई जाती है ?

फ्राॅक कितने प्रकार की बनाई जाती है ? तथा फ्राॅक के कितने भाग होते हैं और फ्राॅक का कपड़ा ज्ञात करने की विधि एवं चोली के कपड़े को फोल्ड करने की विधि।

फ्राॅक कितने प्रकार की बनाई जाती है ?
फ्राॅक कितने प्रकार की बनाई जाती है ?

फ्राॅक कितने प्रकार की बनाई जाती है ?

फ्राॅक प्राय: छोटी-छोटी बालिकाएं पहनती है। आजकल विद्यालयों में पढ़ने वाली 15 से 16 वर्ष की आयु तक की छात्राएं साधारणतया फ्रॉक पहनती है।

साधारणतया फ्रॉक कई प्रकार की होती है-

1. अंब्रेला फ्रॉक

2. प्लेटेड बेबी फ्रॉक

3. साधारण फ्रॉक

4. गेम्स फ्रॉक

5. डबल ब्रस्ट फ्रॉक

6.पफ् स्लीव्ज फ्रॉक

फ्रॉक साधारणतया मुलायम कपड़े की बनाई जाती है। अधिक मोटे कपड़े की फ्रॉक नहीं बनती है। यह विभिन्न रंगों के कपड़े पापलीन, मलमल, वायल, फूलदार कपड़े, रुबिया टीसू, टेरेलीन ,नायलॉन, टेरीकोट, सर्ज, काट्सल, जरी, जारजट, साटन आदि सभी प्रकार के कपड़ों की बनाई जाती है।

यह भी पढ़ें सिलाई मशीन का आविष्कार कब और किसने किया था ?

फ्रॉक के भाग:-

फ्रॉक के 3 भाग होते हैं-

1. चोली

2.घघरी

3. आस्तीन

फ्रॉक की नापें: लंबाई 56 सेंटीमीटर, चोली की लंबाई 24 सेंटीमीटर, छाती की लंबाई 66 सेंटीमीटर, कमर 58 सेंटीमीटर, कंधा 26 सेंटीमीटर, आस्तीन 18 सेंटीमीटर, आस्तीन की गोलाई 16 सेंटीमीटर।

फ्राॅक का कपड़ा ज्ञात करने की विधि:

फ्राॅक का कपड़ा निश्चित रूप से नहीं बनाया जा सकता है, क्योंकि फ्राॅक कई प्रकार से बनाई जा सकती है। जैसे 5 साल की बालिका के लिए साधारण फ्रॉक में डेढ़ मीटर कपड़ा लगता है। कुछ कम कपड़े में भी फ्रॉक बनाई जा सकती है तो अधिक कपड़े में भी। कपड़ा अधिक होने पर घेर अधिक बनाया जा सकता है:

2 (लंबाई+10 सेंटीमीटर)+आस्तीन = कपड़ा

2 (56+10)+16=148 सेंटीमीटर कपड़ा

यह भी पढ़ें मौसम और जलवायु के अनुसार भारत में कौन से कपड़े पहने जाते हैं ?

चोली के कपड़े को फोल्ड करने की विधि: सर्वप्रथम चोली की लंबाई का कपड़ा लिया और चौड़ाई में सीना+10 सेंटीमीटर=76 सेंटीमीटर का कपड़ा लिया। इस कपड़े को लंबाई में दोहरा और फिर चौहरा किया।

फ्राॅक में कटाई के बाद कौन-कौन से भाग होने चाहिए:

एक भाग सामने का, एक या दो बार पीठ के, तीन घेर के, दो आस्तीन, गले की पट्टी, काज पट्टी, बटन पट्टी। इसके अलावा फैशन व डिजाइन के अनुसार जो भी आवश्यक हो, काट लिया जाता है। झालर लगाना हो तो झालर के लिए पट्टी आदि काट लेते हैं।

यह भी पढ़ें मैक्सी किसे कहते हैं और यह किस प्रकार के कपड़ों की बनाई जाती है ?

किस रंग की फ्रॉक सबसे अच्छी रहती है:

साधारणतया लाल, काली, पीली तथा गुलाबी रंग की फ्रॉक अच्छी रहती है लेकिन आजकल फैशन के अनुसार एक ही फ्रॉक अनेक रंग से बनाई जाती है। आजकल मिश्रित रंगों की फ्रॉक का प्रचलन बढ़ गया है इसके अतिरिक्त फैशन के साथ चित्रित फ्रॉक का भी प्रचलन बढ़ रहा है।

Leave a Comment